Sunday 5 March 2017

Baddhi मूँग दाल, पुरी


Baddhi मूँग दाल, पुरी एक सिंधी नाश्ता है, आप आलू पुरी, chholey पुरी के साथ परिचित हैं, लेकिन इस संयोजन sindhis के बीच बहुत लोकप्रिय है।

सरल और स्वादिष्ट, आसानी से कुक और कोई अतिरिक्त तैयारी की जरूरत हैं, अगर आप पहले पीली मूंग दाल भिगो है, यह शायद ही 15 मिनट के लिए आप अपने नाश्ते के साथ तैयार करने के लिए ले जाएगा।

आवश्यक सामग्री : 
पुरी के लिए:

  1. 2 कप गेहूं का आटा की। 
  2. जीरा: 1/2 चम्मच 
  3. लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच 
  4. नमक: स्वाद 
  5. गरम मसाला पाउडर: 1/2 चम्मच 
  6. कसूरी मेथी: 1 चम्मच 
  7. पानी: आटा सानना के लिए। 
  8. तेल: तलने के लिए।


दाल मूँग की दाल के लिए: 

  1. 1 कप दाल 
  2. हल्दी पाउडर: 1/4 चम्मच 
  3. नमक स्वाद 
  4. अदरक कद्दूकस करा हुआ: 
  5. 1' टुकड़ा हरी मिर्च


      सामान्य हम तेल गर्म करें दाल, मिक्स जीरा राय आदि यह सेकंड के लिए, खाना पकाने के बाद, यह दल में मिश्रण लेकिन यह नुस्खा में कच्चे मसाले दाल पर छिड़का जाता और से गर्म तेल पर डाल दिया है, यह नुस्खा के लिए एक अद्वितीय स्वाद देता है कि। तड़का पर प्रत्येक katori दिया है के रूप में प्रत्येक katori दाल लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर - 1-2 छोटी चम्मच तेल: इन सभी सामग्री आवश्यक हैं, इसलिए आप अपने स्वाद के अनुसार इन अवयवों छिड़क कर सकते हैं।

विधि:

  1. तेल पानी छोड़कर पुरी के सभी अवयवों मिश्रण, पानी की सहायता से कड़ा आटा गूँथ लें, एक तरफ रखें। 
  2. धोने से लथपथ मूँग दाल, (यदि आप जल्दी में नहीं हैं और खाना पकाने के लिए कुछ समय बिताने के लिए तैयार हैं मैं एक भारी तली के बर्तन में दाल उबाल करने के लिए सुझाव है । 
  3. अगर आप प्रेशर कुकर ले दाल का उपयोग कर रहे हैं, नमक, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और पकाए एक सीटी आने तक उबाल पानी की दो कप जोड़ें। एक पैन में आप बीच में जब तक दाल पकाया जाता है और पानी अवशोषित कर लेता है की जाँच करने के लिए है। 
  4. दाल की निरंतरता मोटी होना चाहिए, लेकिन आप अपने स्वाद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  5. एक कधाई में तेल गर्म करें, 
  6. पूरियां बाहर रोल और खाइये। 
  7. पोर दाल एक कटोरी या katori, छिड़क लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया में यह करने के लिए भुना हुआ जीरा पाउडर पाउडर, 1-2 चम्मच गर्म तेल का इस पर डाल देना।  
  8. पापड़ और अपनी पसंद के अचार के साथ गरम परोसें।

No comments:

Post a Comment